नए जिले में शामिल कराने के लिए यहां शुरू हुआ आंदोलन , रैली निकाल ग्रामीणों ने कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

सरवर अली ,जिला कोरिया: खड़गवां जनपद के अंतर्गत बचरापोड़ी के आसपास के कुछ पंचायतों द्वारा ग्राम सभा में प्रस्ताव पारित किया है। इस प्रस्ताव में कोरिया क्षेत्र को जिले में शामिल होने की मांग किया है और पूर्ण सहमति देते हुए बैकुण्ठपुर के प्रेमाबाग परिसर में पहुंच गए एवं वहां से रैली निकाल निकलते हुए कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया।

खड़गवां ब्लॉक के जनप्रतिनिधियो द्वारा एक दिन पहले ही खड़गवां क्षेत्र को नए जिले मनेन्द्रगढ़ चिरमिरी भरतपुर में सम्मिलित करने के लिए कलेक्टर को ज्ञापन सौंप चूका गया है। कोरिया जिला के विभाजन की घोषणा के बाद उठे विवाद के बाद से बैकुंठपुर अपने असतित्व को बचाने के लिए खड़गवां क्षेत्र के कुछ पंचायतों को अपने साथ सामिल करने का प्रयास तेज कर दिया है। सर्व आदिवासी समाज के बैनर के नीचे बड़ी संख्या में ग्रामीण कलेक्टर कोरिया क्षेत्र को संजय कमरो के नेतृत्व में कलेक्ट्रेट पहुंच कर कलेक्टर को अपनी सहमति को लेकर ज्ञापन सौंपा है।


समीपवर्ती क्षेत्रों को सामिल करने की मांग : कोरिया बचाओ मंच के नगर पालिका कॉपलेक्स जो की  बैकुंठपुर में स्थित है कि पहले से ही खड़गवां सोनहत ब्लॉक क्षेत्र को कोरिया जिले में मिलने की मांग पर धरने पर बैठे हुए हैं। धरने पर बैठे हुए देवेंद्र तिवारी ने बताया कि बचरापोड़ी समेत इसके सीमावर्ती कई गांव बैकुण्ठपुर विधानसभा के क्षेत्र में आते हैं। ग्राम पंचायतों की सम्मति ले कर जिस जिले में वें शामिल होना चाहते हैं उनको उसी जिले में शामिल करना चाहिए। बचरापोड़ी के साथ साथ इसके आसपास स्थित कई गांव कोरिया जिला मुख्यालय के नजदीक स्थित है। अतः उन्हें कोरिया जिला मुख्यालय में सम्मिलित किया जाए इसको लेकर कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा गया है।

क्षेत्रफल के अनुसार सम्मिलित करने की बात : धरने पर बैठे कांग्रेस के जिला प्रवक्ता आशीष ढाबरे ने यह भी बताया है कि हमें कोरिया जिले के विभाजन से कोई आपत्ति नहीं है। परन्तु कोरिया जिले को जो क्षेत्रफल के दृष्टि से मिलना चाहिए , जैसे कि खड़गवां ब्लॉक के आदिवासी समाज के एवं कई सरपंचों द्वारा ज्ञापन सौंपकर कोरिया जिले में शामिल करने की मांग किया गया है।

पूर्व विधायक को कोई आपत्ति नहीं : तो वहीं महेन्द्रगढ़ के पूर्व विधायक जिनका नाम श्याम बिहारी जयसवाल है जिनके अनुसार बैकुंठपुर विधानसभा में मतदान करने वाले ग्रामीण कोरिया जिले में सम्मिलित हो सकते हैं। मुद्दे में पूर्व विधायक श्याम बिहारी जायसवाल ने यह भी बताया है कि खड़गवां ब्लॉक क्षेत्र के बहुत से गांव बैकुंठपुर विधानसभा क्षेत्र में ही आते है, यदि उन गांव के लोग कोरिया जिले में सम्मिलित होना चाहते है, तो इसमें कोई दिक्कत की बात नहीं  है।



To join our whatsapp group click the below link:

https://chat.whatsapp.com/JNDEMxcEVlY3xj9W8YM8rn

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ