ना अधिक बाढ़ न अधिक सुखा यह है छत्तीसगढ़ की विशेषता जो बनाती है इसे औरों से अलग, सबसे कम प्रदूषित राज्य में सामिल है छत्तीसगढ़

 


छत्तीसगढ अन्य राज्यो से क्यों है खास? : धान उत्पादन के साथ ही छत्तीसगढ़ कई मायनों में देश का एक प्रमुख राज्य है। धन्य धान्य से परिपूर्ण आपार प्रकृति संपदा से लदा हुआ है यह राज्य जहां से महानदी जैसी नदियां बहती है जो यहां के किसानों की सिंचाई के साथ ही साथ संपूर्ण जल भंडारण बांधो को जलापूर्ति करती है ।


कुछ मायनों में यह राज्य इसे और भी बेहद खूबसूरत बना देती है जैसे की वनों से आच्छादित घने जंगलो की यह कमी नही है यही वजह है की यहां परिसुद्ध वातावरण के साथ शुद्ध स्वच्छ वायु मिलती है । जिससे यहाँ के वायुमंडल में प्रदूषण की मात्रा अपेक्षाकृत बहुत ही कम है।
यहां स्वास लेने के लिए स्वच्छ वायु के साथ साथ यहां बारिश भी पर्याप्त होती है । क्योंकि पेड़ पौधे ही वर्षा के लिए अहम भूमिका निभाते है। इस विशाल वनों से ही वायुमंडल में सभी गैसों का समन्वय बना रहता है। यही कारण है की यहां वर्षा के दिनों में ना तो अधिक बाढ़ आती है ना ही यहां गर्मी के दिनों में अधिक सूखे की समस्या आती है।

Dhayan Rakhe Warna Bikhar jayega Chhattisgarh Ka Gaurav : लेकिन जिस तरह वर्तमान में यहां पेड़ पौधों को काटा जा रहा है वनों को कटकर सड़क बनाई जा रही है इससे वातावरण में बदलाव जरूर देखने को मिली है। मौसम का समय से पहले बदलाव भी इसी का कारण है। पेड़ पौधों को काटना हमारे पीढ़ी को किसी खाई में ढकेलने से कम नहीं है।

अतः आवश्यक है की अगर हम वृक्षों को काट रहे है तो उससे भी अधिक मात्रा में वृक्षारोपण करे जिससे वृक्षों की कमी न हो और वायुमंडल में कोई प्रकोप उत्पन्न न हो वर्तमान में मनुष्यों में कमजोर रोग प्रतिरोधक छमता का प्रमुख कारण दूषित वायुमंडल है । शहरो का विस्तार, वाहनों का अधिक उपयोग इत्यादि सभी प्रदूषण के कारक है जिसका समाधान वनों की रक्षा है। जिससे कई प्रकार की प्रजातियां भी विलुप्त हो चुकी है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ