भूलकर भी न करे यह गलती : अगर आप भी इस तरह का मास्क लेने की सोच रहे है तो हो जाए सावधान यह किसी अपराध से कम नहीं


जैसे ही स्वतंत्रता दिवस नजदीक आता बाजार में हमारी राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा झंडा की खरीदी प्रारम्भ हो जाती है। जिसे खरीद कर बच्चे स्कूल जाते है । एवम् जुलुस में भाग लेते हैं, इस प्रकार की तिरंगे की खरीदी के लिए लोग उत्सुक रहते है। एकिन हम देखते है की जैसे ही लोग इसका उपयोग कर लेते है इस ध्वज को यहां वहा किसी भी जगह फेक देते है जो न जाने कितनो पैर के नीचे आते है । 


इसको लेकर समय समय पर लोग ज्ञान देते रहते है लेकिन इस पर कोई गौर नहीं करता और हर बार यही गलती दोहराते है । अगर आप ध्वज खरीद भी रहे है उसे उपयोग के बाद कही पर न छोड़ दे क्योंकि इससे हमारे देश के राष्ट्रीय ध्वज का अपमान होता है। इसे आपको खुद भी समझनी चाहिए


तिरंगे वाली मास्क: कोरोना काल में बिना मास्क के कोई भी निकला और हमारी सुरक्षा के लिया यह आवस्यक भी है , हमे पता है आप भी अपनी सुरक्षा का ख्याल बखूबी रखते है और बिना मास्क के बाहर भी निकलते। अगर आप चाहे भी तो बिना मास्क के बाहर नही लिकलते इसके लिए सरकार भी दिशानिर्देश देती रहती है। 


यानी आपको स्वतंत्रता दिवस के दिन बाहर निकलना है तो आप मास्क जरूर पहनें लेकिन आजकल कई private company मास्क की तरफ आपका ध्यान खींचने के लिए मास्क को ही भी तिरंगे के रूप में बना kr बाजार में उतर दिया है लोग इसको खरीदना भी चाहते है अगर आप भी यह सोच रहे है तो भूलकर भी न करे यह गलती क्योंकि लोग मास्क यूज करने के बाद उसे फेक देते है कूड़े कचरे में डाल देते है क्या आप चाहेंगे की आपका राष्ट्रीय ध्वज किसी डस्टबिन में जाए ?

     

स्पष्ट है की इस प्रकार की मास्क को खरीदना अपराध से कम नही है है और आप यह अपराध भूलकर भी न करे हम  इसके माध्यम से आपको और सरकार की ध्यान इस दिशा में लाना चाहते है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ