विधनसभा चुनाव से पहले 36गढ़ राज्य में 36 जिले, विधनसभा अध्यक्ष ने कही यह बडी बात...!

क्या अगले विधनसभा चुनाव से पहले होंगे 36गढ़ में 36 जिले, विधनसभा अध्यक्ष ने कही यह बडी बात...!

सक्ती पहुंचे चरणदास महंत: छत्तीसगढ़ के जांजगीर जिले के सक्ती क्षेत्र को जिला बनाने की घोषणा राज्य सरकार द्वारा किया गया है जिसके बाद सक्ती पहुंचे विधानसभा के अध्यक्ष "डॉ. चरणदास महंत"  के द्वारा पत्रकारों से चर्चा के दौरान कहा गया की प्रदेश में अब तक 28 जिले थे लेकिन 4 नए जिले के बनने से अब छत्तीसगढ़ पराज्य में 32 जिले हो गए हैं। इसके बाद उन्होंने कहा की अगले विधानसभा चुनाव से पहले छत्तीसगढ़ राज्य में कुल 36 जिले होंगे। साथ उन्होंने यह भी कहा की अगर सब कुछ ठीक ही रहा तो छत्तीसगढ़ राज्य में जल्द ही 36 जिले होंगे।


बघेल को दिए सलाह: उन्होंने मुख्यमंत्री भुपेश बघेल को 4 नए जिले के साथ ही चार और नए जिलों की सलाह दिए  है। छत्तीसगढ़ के विधानसभा के अध्यक्ष ने यह कहा की उनके क्षेत्र में भी नए जिले बन रहे है, जिसके लिए वे बहुत सौभाग्यशाली हैं। चरणदास महंत ने यह भी कहा कि जांजगीर के सक्ती क्षेत्र को जिला बनाने की मंशा पहले से ही थी, जिसके कारण आईएएस के अफसरो को वहां पहले से ही तैनात कर दिया गया था। जिला बनने के बाद इस क्षेत्र के लोगों को आर्थिक विकास के भी अवसर मिलेंगे। जिले के बनने से हमारी खुशियां भी बढ़ीं और जहां लोग चाहेंगे मुख्यालय भी वहीं  बनेगी। यह क्षेत्र पहले से ही जिला पलायन करने वाले लोगो का जिला रहा है। अब हम उसका पलायन भी रोक पाने में सफल रहेंगे । साथ ही उन्होंने यह भी कहा की , पलायन शब्द जो है छत्तीसगढ़ के माथे पर कलंक की भाती है। जो जैजैपुर, पामगढ़ एवम मालखरौदा  से शुरू होता है। यह बुरा मानने वाली बात बिलकुल नहीं है, परन्तु पलायन करने वाले लोगो में अधिकतर गरीब,पिछड़े वर्ग के लोग और  सतनामी हैं। यदि हम इसे रोक पाएं तो यह हमारी बड़ी उपलब्धि होगी। और हमारी यही कोशिश भी है।

संभावित चार और नए जिले: भानुप्रतापपुर एवम् पत्थलगांव हो सकते हैं संभावित और भी नए जिले चार इसके साथ ही अन्य जिलों को भी आकार देने की संभावना और भी प्रबल हो गईं है। छत्तीसगढ़ राज्य में चर्चा यह भी है कि सरकार अब कांकेर,जशपुर, बलरामपुर एवम् बलौदाबाजार  का भी विभाजन कर सकती है। जिसके साथ ही इन चार नए जिलों का उदय किया जा सकता है।जिसके लिए भी काफी लंबे समय से मांग किया जा रहा है। अतः संभावित चार नए जिले भाटापारा, पत्थलगांव,  प्रतापपुर-वाड्रफनगर और भानुप्रतापपुर हो सकते हैं।




Source-Dainik Bhaskar

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ