छत्तीसगढ़ प्रदेश में 14 माह में 14 हाथियों की मौत:जशपुर में PDS गोदाम तोड़कर अंदर घुसा दंतैल हाथी, लौटते समय नर्स क्वार्टर के पास लगे तार की चपेट करंट लगने से मौत


Chhattisgarh me 14 mahino me 14 hathiyo ki mautछत्तीसगढ़ के जशपुर जिले में मंगलवार को एक नर दंतैल (टस्कर) हाथी की मौत हो गई। उसका मृत शव नर्स क्वार्टर के पास मिला उसके गले में तार लिपटा हुआ था। वहीं पास स्थित खाद्य विभाग का गोदाम भी टूटा हुआ मिला। अनुमान लगाया जा रहा है कि अनाज खाकर लौटते समय वह करंट की चपेट में पड़ गया होगा और मौत हुई होगी। फिलहाल ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचना दी है। प्रदेश में 14 माह के दौरान 14वें हाथी की मौत है।

जानकारी के मुताबिक, तपकरा वन परिक्षेत्र के ग्राम आमडीह में नर्स क्वार्टर के पास मंगलवार सुबह एक हाथी का शव देख कर ग्रामीणों ने वन विभाग को सूचना दी। बताया जा गया है कि पंचायत के PDS गोदाम की दीवार टूटी हुई थी और अनाज बिखरे हुऐ थे। ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि चावल खाकर लौटते समय हाथी करंट की चपेट में पड़ गया। उसकी सूंड में तार भी लिपटा हुआ था। जिसे देखकर लग रहा है कि उसने बचने के लिए तार खींचने का भी कोशिश की होगी।

DFO श्रीकृष्ण जाधव ने बताया कि विभाग की ओर से पहले भी बिजली विभाग को लिखित में जानकारी दे दी गई थी कि जहां भी तार की ऊंचाई कम है या फिर नीचे झूल रहे हैं, उन्हें ठीक किया जाए। बताया जा रहा है कि जो घटना हुई है उसमें खंभे से लगे तार की चपेट में हाथी आया है। फिर भी मामले की जांच करने के लिए टीम पहुंचीै। फिलहाल शव को पोस्टमार्टम के बाद दफना कर दिया गया है।

2020 में 4 माह में 11 हाथियों की हुई थी मौत
26 सितंबर : महासमुंद के पिथौरा ग्राम में संदिग्ध हालत में हाथी की मौत
23 सितंबर : रायगढ़ में धरमजयगढ़ के मेंढरमार ग्राम में करंट लगने से हाथी की मौत
16 अगस्त : जिला सूरजपुर में जहरीला पदार्थ खाने से नर हाथी की मौत
24 जुलाई : जशपुर जिले में करंट लगाकर नर हाथी को मारा गया
9 जुलाई : जिला कोरबा में 8 साल के नर हाथी की इलाज के दौरान मौत
18 जून : रायगढ़ के धरमजयगढ़ ग्राम में करंट से हाथी की मौत
16 जून : रायगढ़ के धरमजयगढ़ ग्राम में करंट से हाथी की मौत
15 जून : धमतरी में माडमसिल्ली के जंगल में कीचड़ में फंसने से हाथी के बच्चे की मौत।
11 जून : बलरामपुर के अतौरी ग्राम में मादा हाथी की मौत हुई थी
9 व 10 जून : सूरजपुर के प्रतापपुर ग्राम में एक गर्भवती हथिनी सहित 2 मादा हाथियों की मौत हुई।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ