Amritdhara Waterfall : अमृतधारा जलप्रपात कोरिया, छत्तीसगढ़

Photo :- Himanshu Taunk
Amritdhara Waterfall : छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले में राष्ट्रीय राजमार्ग NH43 और नागपुर ग्राम पंचायत से 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है अमृतधारा जलप्रपात | हसदेव नदी पर स्थित है अमृतधारा जलप्रपात प्रकृति का एक सुंदर दृश्य है | अमृतधारा जलप्रपात छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े और खूबसूरत जलप्रपातो में से एक है इस झरने की ऊँचाई 90 फीट है । झरने के आसपास घने जंगल इसकी ख़ूबसूरती में चार चाँद लगा देते हैं I

अमृतधारा को लोग काफी पसंद करते है -
वैसे तो छत्तीसगढ़ में कई धार्मिक और प्राकृतिक पर्यटन स्थल हैं, जो अपनी ओर पर्यटकों को आकर्षित करते हैं। लेकिन इसकी बात कुछ और ही है, ऐसा हम नही यहाँ रहने वाले आस पास के लोग कहते है, यहाँ रहने वाले अमृतधारा जलप्रपात की तारीफ करते थकते नही और करे भी क्यों न अमृतधारा जलप्रपात तारीफ के काबिल है भी, इस कारण जलप्रपात की खूबसूरती को देखने और इसका आनंद लेने के लिए लोग यहाँ काफी दूर - दूर से आते है | कहते है की यहाँ महा शिवरात्री पर हर साल अमृतधारा महोत्सव त्योहार कोरिया जिला प्रशासन द्वारा आयोजित किया जाता है।

अमृतधारा महोत्सव त्यौहार-
जलप्रपात के पास में ही प्राचीन शिव मंदिर हैं जहाँ हर वर्ष कोरिया जिला प्रशासन के द्वारा अमृतधारा महोत्सव त्यौहार आयोजित किया जाता है। इस त्यौहार की शुरुवात कोरिया के राजा रामानुज प्रताप सिंह जूदेव ने वर्ष 1936 में किया था। तब से लेकर हर वर्ष यहाँ महाशिव रात्रि में मेले का आयोजन किया जाता है।

अमृतधारा वॉटरफॉल कब जाएँ
अगर आप जलप्रपात के शांत स्वभाव को देखना चाहते हैं तो आप इसे ठंड के मौसम में देखने जा सकते हैं लेकिन इसके रौद्र रूप को देखना है तो इसे बरसात के मौसम में देखने जाना चाहिए। बरसात के मौसम में यह अपने चरम पर होता है। हसदेव नदी का कई गैलन पानी जब एक साथ इस जलप्रपात से होकर गिरता है तो इसकी गर्जना 2-3 किलोमीटर तक सुनाई देती है।

अमृतधारा झरना कैसे पहुँचें
सड़क मार्ग - अमृतधारा वॉटरफॉल तक पहुंचने के लिए पक्की रोड आपको आसानी से मिल जायेगी जिससे आप अपने वाहनों के माध्यम से पहुंच सकते हैं।
मृतधारा जलप्रपात अंबिकापुर से लगभग 108 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, जहां से आपको आने जाने के लिए बस, टैक्सी, ऑटो आसानी से मिल जाएंगी।

रेल मार्ग - नागपुर रेलवे स्टेशन से 10 किमी की दुरी पर और बैकुंठपुर रेलवे स्टेशन 33 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है अमृतधारा जलप्रपात।

हवाई मार्ग – स्वामी विवेकानंद हवाऊ अड्डा रायपुर।

हमारी राय
अगर आपको प्रकृति से लगाव है तो यह झरना आपको बेहद पसंद आयेगा यहां बने कुर्सियों में बैठकर आसपास के जंगल और 90 फीट के ऊँचाई से गिरते अमृतधारा झरना को देखने पर एक अन्दुरुनी ख़ुशी मिलेगी। इस दृश्य को घर जाने के बाद भी नही भूल पाएंगे। इन सबके अलावा अगर आप अपने दोस्तों या फिर परिवार के साथ पिकनिक मनाना चाहते हैं तब भी यह प्राकृतिक स्थल आपके लिए सबसे अच्छा हो सकता है। यहाँ पर कई सारे पर्यटक पिकनिक के लिए और अपनों के साथ समय व्यतीत करने के लिए आते हैं। जलप्रपात के पास में ही प्राचीन शिव मंदिर हैं जहां श्रद्धालु जलाभिषेक करने पहुंचते हैं।



अगर आप हमारी छतीसगढ़ की खूबसूरती के बारे में जानना चाहते है और छत्तीसगढ़ के खबरे अपने मोबाइल फ़ोन में पाना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहे हम आपको छत्तीसगढ़ की खूबसूरती और हर छोटी बड़ी खबरों से अवगत कराते रहेंगे...

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ