Government Engineering College Bilaspur Chhattisgarh overall Reviews

 


Government Engineering College Bilaspur Chhattisgarh-
शासकीय इंजीनियर महाविद्यालय बिलासपुर की स्थापना सन् 1964 में किया गया था जो छत्तीसगढ़ का सबसे पुराना इंजीनियर कॉलेज है । जो बिलासपुर जिले के कोनी (कोनी) में स्थित है जो बिलासपुर सिटी से लगभग 6 किलो मीटर दूर है। इस कॉलेज में प्रवेश PET के माध्यम से हुआ करता है । प्रारंभ मे यहां एडमिशन बोर्ड मेरिट लिस्ट के आधार पर हुआ करता था।


Students first , second choice-
जी हां यह कॉलेज छत्तीसगढ में बहुत अधिक प्रसिद्ध है साथ ही PET रैंक की बात करे तो यह प्रत्येक छात्रों की प्रथम या द्वितीय पसंद है । इसका सबसे बड़ा कारण है यहां की फीस ( fees)। अन्य प्राइवेट कालेजो की तुलना में यह की फीस बहुत ही कम है साथ ही St /Sc /Obc इत्यादि वर्ग के छात्रों को छात्रवृत्ति भी सरकार द्वारा दिया जाता है ।
यहां हॉस्टल की भी समुचित व्यवस्था है । साथ की यहां पढ़ाई भी बहुत अच्छी होती है , यही कारण है की यहा छात्रों को प्रवेश पाने के लिए अधिक रुचि होती है। यहां से बहुत से छात्र, छात्राएं पढ़ कर निकले है तथा बड़ी बड़ी कंपनियों में आज कार्यरत है।



प्रवेश के लिऐ कितने रैंक(PET Overall Cutoff Rank )- शासकीय इंजीनियर महाविद्यालय बिलासपुर में प्रवेश लेने के लिए आपको कितना रैंक लाना होगा यह तो सही सही नही बताया जा सकता लेकिन अगर प्रत्येक साल की cutoff rank की बात में तो यह प्रवेश के लिए आपको एक हजार रैंक के नीचे अपना रैंक लाना होगा ताकि आपको आपका मनपसंद ब्रांच में एडमिशन मिल सके।

हालाकि ऐसा भी हुआ है की 3000 हजार रैंक तक भी यह छात्रों की प्रवेश मिला हुआ है । प्रत्येक सत्र यह तीन चरण में प्रवेश लिया जाता है अगर छत्तीसगढ़ की बात करे तो यहां तीन शासकीय इंजीनियर महाविद्यालय है जिनमे लगभग 700 के करीब सीटे है । यानी की अगर आपको इन तीनो शासकीय कॉलेजो में एडमिशन चाइए तो 1000 रैंक मान कर चलिए । तथा प्रत्येक चरण में अपना भाग जरूर ले।


Open Counseling / Spot Round -
सभी चरण की चयन प्रक्रिया पूरा हो जाने के बाद अगर कॉलेजों में अतरिक्त सीटे रह जाती है तब यह स्थिति बनती है । जिसमे कालेज स्तर पर चयन प्रक्रिया कराया जाता है। जिसे स्पॉट या ओपन काउंसलिंग कहा जाता है। इसमें चयन प्रक्रिया overall rank के आधार पर ही किया जाता है । इसके किसी भी प्रकार की आरक्षण नहीं दिया जाता । हालाकि पहले से आरक्षित सीटों पर केवल वहीं कैटेगरी के छात्र ही एडमिशन ले सकते है।



Placement (Job opportunity)-
हालाकि यहा बाकी प्राइवेट कॉलेजों जैसे placement तो नही है यही कारण है की ऐसे लोग जो प्राईवेट कालेज के खर्च उठा सकते है वो यहां एडमिशन लेने से कतराते है खास कर IT/CSE के स्टुडेंट । लेकिन इसका मतलब यह नहीं की यहां पढाई अच्छा नहीं होती या यह कालेज सही नहीं है । अगर आप यहां आकर कुछ सीखना चाहते है कुछ करना चाहते है तो यह कालेज आप के लिए बेस्ट है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ