Chhattisgarh - For the lovers of hills : पहाड़ी प्रेमियों के लिए छत्तीसगढ़



छत्तीसगढ़ को लोग झरनों, किलों और मंदिरों के राज्य के रूप में जानते हैं। लेकिन, आप में से कितने लोग इस तथ्य से अवगत हैं कि छत्तीसगढ़ कुछ अद्भुत हिल स्टेशनों का भी घर है जो शहर से एक आदर्श पलायन हैं। मैनपाट, चिरमिरी, अंबिकापुर, गड़िया पर्वत और बैला डिला राज्य के कुछ सबसे प्रमुख हिल स्टेशन हैं।

आइए एक नजर डालते हैं छत्तीसगढ़ के खूबसूरत हिल स्टेशनों पर:

01 मैनपाट-
तिब्बती शरणार्थी बस्तियों के कारण मैनपाट को मिनी तिब्बत भी कहा जाता है। 1100 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, सुंदर हिल स्टेशन में कुछ घने जंगल और झरने हैं। यह जगह मांझी मझवार, कंवर और पहाड़ी कोरवा की आदिवासी बस्तियों का भी घर है।

02 गड़िया पर्वत-
किला डोंगरी के रूप में भी जाना जाता है, गड़िया कांकेर जिले में स्थित राज्य का सबसे ऊँचा पर्वत है। इस क्षेत्र के प्रमुख आकर्षणों में से एक है पहाड़ के ठीक नीचे बहने वाली दुध नदी।



03 चिरमिरी-
छत्तीसगढ़ में घूमने के लिए एक और खूबसूरत हिल स्टेशन कोरिया जिले में चिरमिरी है। इस जगह को अक्सर छत्तीसगढ़ का स्वर्ग कहा जाता है। हरे-भरे हरियाली से घिरा, यह स्थान प्राकृतिक सुंदरता, पुराने मंदिरों और कोयले की खदानों के बारे में है। यहां का मौसम साल भर खुशनुमा बना रहता है।



04 अंबिकापुर-
सरगुजा जिले में स्थित, अंबिकापुर घने जंगलों और शक्तिशाली पहाड़ियों से युक्त है। यह शहरवासियों के लिए एक आदर्श सप्ताहांत पलायन है। यहां कुछ बेहद पुरानी गुफाएं, प्राचीन मंदिर, खूबसूरत नदियां और शानदार झरने हैं। हिल स्टेशन के प्रमुख आकर्षण तमोर पिंगला वन्यजीव अभयारण्य और सेमरसोट वन्यजीव अभयारण्य हैं।

05 बैला डीला-
1276 मीटर की ऊंचाई पर स्थित, यह दंतेवाड़ा जिले में राज्य के सबसे आश्चर्यजनक हिल स्टेशनों में से एक है। यह स्थान अपार प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर है और इसमें कई सुंदर झरने और हरे भरे जंगल हैं।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ