7वीं, 9वीं और 11वीं की कक्षाएं नहीं की जाएंगी संचालित, छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश

 


Chhattisgarh School reopen -
रायपुर
। छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल संचालन को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है । प्रदेश में 6वीं, 7वीं, 9वीं और 11वीं की कक्षाएं संचालित नहीं किए जायेगा, कक्षा पहली से पांचवीं, 8वीं के साथ कक्षा 10वीं और 12वीं की कक्षाएं संचालित होंगी। सरकारी और प्राइवेट दोनों में ये आदेश लागू होगा। 2 अगस्त से ही स्कूलो में ऑफलाइन कक्षा संचालन की अनुमति दी जाएगी।


छत्तीसगढ़ शिक्षा विभाग ने आदेश जारी करते हुए कहा , है कि स्कूल शिक्षा विभाग के अंतर्गत सभी शासकीय निजी विद्यालयों में 10वीं और 12वीं की कक्षाएं 2 अगस्त से संचालित होना है। इस तरह 6वीं , 7वी, 9वीं और 11वीं को छोड़कर शेष सभी कक्षाएं यानी कक्षा पहली से लेकर 5 वीं और 8वीं की कक्षाएं भी 2 अगस्त से संचालित किया जायेगा। ये सभी कक्षाएं उन ज़िलों में प्रारंभ की जा रही है,जिस जगह में कोरोना दर पिछले 7 दिनों में 1% से कम हो।

छत्तीसगढ़ राज्य शासन के निर्णय अनुसार सभी प्राइमरी स्कूलों में कक्षा पहली से लेकर 5वीं तक और माध्यमिक स्कूलों में कक्षा 8वी संचालन करने की अनुमति है। पूर्व ग्रामीण क्षेत्रों के लिए संबंधित ग्राम पंचायत और स्कूल के पालक समिति की अनुमति आवश्यक होगी। शहरी क्षेत्रों के लिए संबंधित वार्ड पार्षद और स्कूल के पालक समिति की अनुमति आवश्यक होगी, लेकिन कक्षा 10वीं और 12वीं की कक्षाएं संचालित करने के लिए किसी भी प्रकार की कोई अनुमति लेने की जरूरत नहीं होंगी।

(Chhattisgarh )सचिव स्कूल शिक्षा विभाग और आयुक्त लोक शिक्षण संचालनालय डॉक्टर कमलप्रीत सिंह ने बताया कि राज्य शासन के निर्णय अनुसार वर्तमान में 6वीं, 7वीं, 9वी और 11वीं की ऑफलाइन कक्षाएं प्रारंभ नहीं की जा रही हैं। भविष्य में इन कक्षाओं को संचालित करने का निर्णय राज्य सरकार द्वारा covid - 19 के संक्रमण दर के निम्नतम की अनुसार फैसला लिया जाएगा। साथ ही कहा कि राज्य में पूर्व की भांति इन कक्षाओं की पढ़ाई ऑनलाइन ही संचालित रहेंगी।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ