छत्तीसगढ़ में बच्चो के विकास के लिए सासन ने सुरु की आंगनबाड़ी की पढ़ाई


छत्तीसगढ़
: 2 अगस्त से स्कूल और कॉलेज अनलॉक हो रहे हैं। पिछले साल 2020 मार्च से ही स्कूल कॉलेज कोविड के खतरे की वजह से बंद कर दिए गए थे। स्कूल और कॉलेज में अब पहले की तरह ऑफलाइन मोड क्लास में पढ़ाई होगी। इसे लेकर सोमवार को एक गाइडलाइन जारी की गई है।

गाइडलाइन के मुताबिक, स्कूल और कॉलेज दोनों ही जगहों पर सख्ती से कोविड प्रोटोकॉल का पालन करने को कहा गया है। सफाई और सैनिटाइजेशन समय-समय पर करते रहने को कहा गया है। दोनों ही जगहों पर एक वक्त में 50 प्रतिशत बच्चे ही बुलाए जाएंगे। बाकि के बच्चे दूसरे दिन पहुंचेंगे। फिलहाल स्कूल और कॉलेज की ऑनलाइन क्लासेस भी जारी रहेंगी। राज्य सरकार के आदेश के बाद अब प्रदेश के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूल स्टूडेंट्स के लिए खुल जाएंगे।

छत्तीसगढ में आंगनबाड़ी की पढ़ाई शुरू
सोमवार से छत्तीसगढ़ के सभी आंगनबाड़ी भी खोल दिए गए। 22 मार्च से आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन बंद रखते हुए बच्चों के घरों में सूखा राशन पहुंचाया जा रहा था। सोमवार को अनलॉक के बाद आंगनबाड़ियों में साफ-सफाई करने और सैनिटाइज करने के बाद 3 से 6 साल तक के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और सुपोषण अभियान के हितग्राहियों को गरम भोजन दिया गया। कुछ जगहों पर गर्भवती माता और गंभीर कुपोषित बच्चों को घर पहुंच सेवा के जरिए गरम पका भोजन दिए जाने की व्यवस्था की गई है। बच्चों के लिए रेडी टू ईट फूड घर पहुंचाया जाएगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ