बच्चों पर संक्रमण का खतरा : कई स्कूलों में है वैक्सीनेशन सेंटर


vaccinetion par bachcho ko khatra
: छत्तीसगढ़ प्रदेश में 2 अगस्त से सरकारी और निजी स्कूल खुल जाएंगे। वे स्कूल जिसे वैक्सीनेशन सेंटर बनाया गया है, वहां टीकाकरण के साथ क्लासेज भी होंगी। बिलासपुर के देवकीनंदन कन्या स्कूल, लाला लाजपत राय स्कूल के साथ साथ, बालमुकुंद स्कूल और ग्रामीण क्षेत्र के अधिकांश स्कूलों में वैक्सीनेशन किया जा रहा है। ऐसे में वैक्सीन के साथ कक्षाएं लगाने से बच्चों में संक्रमण बढ़ने की आशंका जताई जा रही है।


पंचायतों व पार्षदो

राज्य सरकार ने पहली से 5वीं तक, 8वीं की कक्षाएं और 10वीं व 12वीं की क्लास लगाए जाने की अनुमति दी है। ग्रामीण इलाकों में 8वीं तक निजी व सरकारी स्कूल खोलने का पूरा अधिकार पंचायतों को दे दिया गया है। इसमें पालक समिति की भूमिका भी होगी। शहरी इलाकों में स्कूल खोलने के लिए क्षेत्र के पार्षद और पैरेंट्स कमेटी की सिफारिश जरूरी होगी।

क्लासेज के साथ चलेंगी वैक्सीनेशन
जिला शिक्षा अधिकारी एसके प्रसाद ने भी साफ किया है कि स्कूलों में कक्षाएं और वैक्सीनेशन सेंटर दोनों साथ चलेंगे। दोनों के लिए अलग प्रवेश द्वारा होगा। कक्षाएं पूरी तरह सैनिटाइज कराई जाएंगी और बच्चों और शिक्षकों को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मास्क जरूरी किया गया है।

पढ़ाई के साथ वैक्सीनेशन पर परेशानी
वैक्सीनेशन तेज करने के लिए जिले के कई स्कूलों में इसके लिए सेंटर बना दिए गए हैं। शहर के लोग दूसरे वैक्सीनेशन सेंटर्स की तरह इन स्कूलों में भी वैक्सीन लगवाने जाते हैं। लेकिन, स्कूल खुलने पर बच्चों की पढ़ाई के साथ साथ वैक्सीनेशन कैसे चलेगा इसको लेकर फिलहाल असमंजस की स्थिति बनी हुई हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ