टोनही नाम देकर, भूत भेजने के नाम पर महिला की पिटाई



जशपुर : छत्तीसगढ़ के जशुपर जिले में भूत भेजने और उसे वापस बुलाने का रोचक विवाद सामने आया है। 5 लोगों ने मुन्नी बाई पर टोनही होने का आरोप लगाकर चार महिलाओं के साथ जमकर मारपीट की है। आरोपियों के मुताबिक मुन्नी ने उनके घर में भूत भेज दिया है। इतना ही नहीं आरोपियों ने घर में घुसकर महिलाओं की पिटाई करते हुए उनके कपड़े भी फाड़ दिए । पूरा मामला दोड़का चौकी क्षेत्र के घेठघीचा का है। फिलहाल पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।


मुन्नी बाई ने बताया कि 22 जून को मूंगफली का बीज रोपने के लिए टिकेश्वरी,तुलावती और चंपावती के साथ वह खेत जा रही थी। उसी दौरान रास्ते में आरोपी हरि और उसकी पत्नी पद्मा ने उनका रास्ता रोक लिया और जादू टोना का आरोप लगाते हुए विवाद करने लगे। आरोपियों ने मुन्नी पर घर में भूत भेजने का आरोप लगाते हुए,भूत को वापस ले जाने की बात कहकर उसे जान से मारने की धमकी भी दी। काफी देर तक चले विवाद के बाद किसी तरह चारों महिलाएं अपने घर आ गईं।


अगले दिन फिर विवाद करने लगे

इसके बाद घटना के दूसरे दिन 23 जून को हरि और पद्मा फिर मुन्नी पर जादू टोना करने का आरोप लगाते हुए विवाद करने लगे। फिर भूत वापस लेने को कहते हुए हरि उसे मारने के लिए दौड़ने लगा। पीड़िता जान बचाने के लिए दौड़ कर घर में घुस गई। पीड़िता का आरोप है कि आरोपी हरि के साथ पद्मा, और तीन अन्य लोग उसके घर अंदर घुस आए और मुन्नी बाई,चम्पावती,टिकेश्वरी और तुलावती की जमकर पिटाई की और उनके कपड़े फाड़ डाले।


पूरे मामले को लेकर मुन्नी की रिपोर्ट पर पांच आरोपियों हरि, पद्मा, चेतनानंद, हेमंती और गिरधारी के खिलाफ धारा 294,323,506,147,34 और छग टोनही प्रताड़ना निवारण अधिनियम की धारा 5 के तहत मामला दर्ज कर लिया है। यह भी बता दें कि टोनही प्रताड़ना निवारण अधिनियम 2005 के तहत किसी को भी टोनही कहने पर 3 साल का कठोर कारावास, जुर्माने का प्रावधान है। शारीरिक व मानसिक रूप से प्रताड़ित करने या नुकसान पहुंचाने पर 5 साल के कठोर कारावास और जुर्माने का प्रावधान है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ