नदी तालाब में नहीं दिखाई देगा कचरा, काम पर लगेगी एक करोड़ की मशीन


बिलासपुर
: छत्तीसगढ़ के बिलासपुर नगर निगम की अब सभी तालाबों की सफाई मशीन से होगी। फ्लोटिंग मशीन के आने से नदी तालाब में कचरा नहीं दिखाई देगा। मशीन से ना केवल पानी पर तैरते कचरे की सफाई होगी। बल्कि तल में बैठे कचरों को भी आसानी से निकाला जा सकेगा। मशीन के आने से सफाई कर्मचारियों का काम आसान हो जाएगा। नदी और तालाब के साफ होने से पर्यटन प्रेमियों को भी सुकून मिलेगा। यह बातें मेयर रामशरण यादव ने कही। मेयर ने बताया कि मशीन को एक करोड़ में खरीदा जा रहा है। मशीन जल्द ही बिलासपुर पहुंच जाएगी। 


मेयर रामशरण यादव ने बताया कि शहर में बहुत तालाब है। लेकिन तालाबों की गंदगी और रखरखाव बड़ी समस्य है। तालाबों को साफ रखने के लिए पर्याप्त सफाई कर्मचारियों की जरूरत पड़ती है। इसका दबाव फिर शहर की सफाई व्यवस्था पर भी पड़ता है। निगम ने इस बात को  गंभीरता से लेते हुए तालाबों की सफाई विशेष प्रकार की प्लोटिंग मशीन से करने का फैसला किया है। 


रामशरण ने बताया कि अरपा डैम का निर्माण तेजी से अग्रसर है। शासन का निर्देश है दोनों डैम का निर्माण कार्य समय पर पूरा किया जाए। डैम के बन जाने से अरपा में करीब 12 फिट से अधिक पानी 12 महीने रहेगा। इस दौरान तट के दोनों तरफ चौड़ी सड़क निर्माण कार्य भी पूरा हो जाएगा।


मेयर ने कहा…हमेशा पानी रहने से अरपा को देखने और जल विहार का आनन्द लेने पर्यटकों की आमद बढ़ेगी। इस दौरान प्रशासन को कचरे का भी सामना करना पड़ेगा। ऐसे समय में प्लोटिंग मशीन की जरूरत बढ़ जाएगी। 


बिलासपुर में पर्यटन और पिकनिक स्पाट को बढ़ावा देने को लेकर तालाबों का कई बार सौंदर्यीकरण किया गया। लेकिन तालाबों की सफाई सबसे बड़ी समस्या रही। इसी बात को ध्यान में रखते हुए एक करोड़ की लागत से निगम ने फ्लोटिंग मशीन खरीदने का फैसला किया है।


मशीन में अधिकतम दो तीन कर्मचारियों की जरूरत होगी। और देखते ही देखते पानी पर तैरते और तल में बैठे कचरों की सफाई आसानी से होगी। और लोगों को भी अच्छा लगेगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ