छत्तीसगढ़ को जुलाई में चाहिए कोरोना टीके के सवा करोड़ डोज लेकिन केंद्र से 20 लाख ही कन्फर्म, अब सप्ताह में चार दिन ही टीकाकरण की योजना


छत्तीसगढ़
: में कोरोना टीकाकरण महाअभियान पर टीके की किल्लत का संकट खड़ा हो गया है। प्रदेश को इसी रफ्तार से टीकाकरण करते रहने के लिए जुलाई में सवा करोड़ डोज की जरूरत है। लेकिन केंद्र सरकार की ओर से अभी तक 20 लाख डोज मिल पाने की ही पुष्टि हो पाई है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग कोरोना टीकाकरण को सप्ताह में केवल चार दिन ही संचालित करने की योजना बना रहा है।


छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा, 

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हमारे अधिकारियों ने बताया है, केंद्र सरकार ने 20 लाख डोज के लिए ही कन्फर्मेशन दी है। अब दो लाख प्रतिदिन की दर से यह टीका 10 दिन में ही खत्म हाे जाएगा। अब यह सोचना है कि रिकॉर्ड बनाकर टीके को खत्म कर दिया जाए या इसे चलाते रहा जाए। सिंहदेव ने कहा, 26 जून को रायगढ़ ने एक लाख 22 हजार से अधिक टीके लगा दिए। रिकॉर्ड बन गया लेकिन अब उनके पास टीकों की किल्लत हो गई है। अब वे बार-बार राज्य भंडार से टीकों की मांग कर रहे हैं। सिंहदेव ने बताया, ऐसी स्थिति से बचने के लिए टीकाकरण की योजना में कुछ बदलावों का निर्देश दिया गया है।


सप्ताह में चार दिन ही कोरोना टीकाकरण

स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने बताया, उन्होंने कोरोना टीकाकरण को सप्ताह में चार दिन ही करने का निर्देश दिया है। दो दिन शिशुओं-बच्चों और महिलाओं का सामान्य टीकाकरण होगा जिसमें चेचक, खसरा आदि शामिल हैं। वहीं रविवार को टीकाकरण में लगे कर्मचारियों को अवकाश दिया जाएगा। अभी स्वास्थ्य विभाग ने इसका आदेश जारी नहीं किया है। टीकाकरण की शुरुआत में भी ऐसी ही व्यवस्था थी। टीकाकरण की रफ्तार बढ़ी तो सप्ताह में सातों दिन टीके लगने लगे थे।


राज्य भंडार में नहीं बचे टीके

कोरोना टीकाकरण का नया चरण 21 जून से शुरू हुआ है। इसमें 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों का टीका केंद्र सरकार मुहैया करा रही है। नया चरण शुरू हुआ तो छत्तीसगढ़ के पास टीके की 21 लाख डोज थी। पिछले आठ दिनों में 15 लाख 29 हजार से अधिक टीके लगा दिए गए। अब राज्य वैक्सीन भंडार में टीके उपलब्ध नहीं हैं। जिलों के पास केवल 5 लाख 70 हजार से कुछ अधिक टीके उपलब्ध हैं। मौजूदा रफ्तार से यह टीका अगले दो दिन में खत्म हो जाएगा। बताया जा रहा है कि टीके की अगली खेप अब पांच जुलाई को आनी है।


मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर वैक्सीन मांगी

इस बीच मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने भी जुलाई में संभावित वैक्सीन की कमी को लेकर चिंता जताई है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एक पत्र लिखा है। इसमें जुलाई महीने के लिए छत्तीसगढ़ को वैक्सीन की एक करोड़ डोज उपलब्ध कराने की मांग की गई है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ