रोड सेफ्टी वर्ड सीरीज रायपुर ( छत्तीसगढ़ ) में क्यों हो रहा है ?

रोड सेफ्टी वर्ल्ड कप - इस बार रोड सेफ्टी वर्ल्ड का का आयोजन भारत के किया जा रहा है । इसका प्रमुख उद्देश्य रोड सेफ्टी है । अर्थात सड़क दुर्घटना को लेकर लोगो की जागरूक करना है । जैसा कि आप जानते है कि हमारे देश में सड़क दुर्घटना से प्रति दिन सैकड़ों लोग इसके चपेट में आ जाते है । इससे बहुत ही ज्यादा लोगो की जाने जा रही है जिसपर विचार करने के लिए और लोगो की इसके प्रति लापरवाह ना होने को लेकर एक चलाए जा रहा जनजागरण अभियान कहा जा सकता है ।



इसमें पूरे विश्व क्रिकट के संन्यास लिए हुए खिलाड़ी समिल हुए है इसमें मुख्यत:

 

1 .भारत

2 .इंग्लैंड

3 .श्रीलंका

4 .वेस्टइंडीज

5 .बंगलादेश

6 .साउथ अफ्रीका

7 .आस्ट्रेलिया

 

ये सात देश के लीजेंड क्रिकेटर अपने अपने देश के टीम कि तरफ से खेल रहे है ।

ब्रेन लारा, सेहवाग, सचिन से लेकर युवराज सिंघ तक बड़ी बड़ी हस्तियां शामिल है ।

 

इसका आयोजन छत्तीसगढ़ में ही क्यों किया जा रहा है इसके पीछे की एक खास वजह है ।

जैसा कि आप सुनते आ रहे होंगे की इंटरनेशनल क्रिकेट के कई खिलाड़ी छतीसगढ़ आकर रायपुर के स्टेडियम में खेलने से मना कर देते है क्योंकि उनको यह आना एवं यहां रहने में कंफर्टेबल महसूस नहीं होता क्योंकि यह उनके लिए ५ स्टार हाटल नहीं है यही उतनी फैसिलिटीज नहीं है जिनसे उन्हें कम्फर्ट हो।

यही कारण था कि यहा विश्व के तमाम हस्तियां जो क्रिकेट जगत के मसीहा के रूप में जाने जाते थे सभी का मैच यही कराया जा रहा है ताकि हमारे इंटरनैशल क्रिकेट के खिलाड़ीओ को यह के प्रति रोचकता बढ़ाया जाए और बाकी जगह की तरह यहां भी इंटरनेशनल मैच कराया जाय

 

अगर आपने ध्यान दिया है तो मैच के समय इंपायर के ट शर्ट में chhattisgarh लिखा हुआ जरूर देखे होंगे यही था इसका असल मकसद की सभी मैच रायपुर के स्टेडियम में कराया जा रहा है।

 

मैच के आरंभ होने से पहले अगर आपने ने देखा होगा तो हमारे छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी का भाषण सुने ही होंगे जिसमें उन्होंने छत्तीसगढ़ की भारत के साथ साथ पूरे विश्व के लिए यहां की लोक संस्कृति प्रकृति के प्रति जागरूक होने की बात की।

 

 

 

क्या है रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज -

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज महाराष्ट्र के रोड सेफ्टी सेल द्वारा प्रोफेशनल मैनेजमेंट ग्रुप (Professional Management Group Of Maharashtra) के सहयोग से शुरू की गई अनोखी पहल है। इसमें क्रिकेट विश्व के दिग्गज खिलाड़ियों की टीमें आपस में भिड़ेंगी। सीरीज का टाइटल स्पॉन्सर अनएकेडमी कोचिंग ग्रुप को बनाया गया। वहीं लिटिल मास्टर और महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर इस सीरीज के कमिश्नर हैं। क्रिकेट के 'भगवान' मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को इस लीग का ब्रांड एंबेसडर बनाया गया हैं

 

क्यों हो रही है-

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज (Road Safety World Series 2020- 21) के जरिए लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने का उद्देश्य है। साथ ही क्रिकेट में दर्शाई जाने वाली खेल भावना (Sportsmanship) के जरिए लोगों को सड़क पर अपने व्यवहार को बदलने की नई प्रेरणा देने के लिए इस सीरीज की शुरुआत हुई।

 

 

कहां होंगे मैच?-

पिछले साल टूर्नामेंट के कुछ मैच महाराष्ट्र में हुए थे। लेकिन इस साल सभी मैचों को छत्तसीगढ़ के रायपुर में बने नवनिर्मित शहीद वीर नारायण सिंह इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम (Shaheed Veer Narayan Singh International Cricket Stadium, Raipur) में कराया जा रहा है । इस स्टेडियम की दर्शक क्षमता 65 हजार हैं। 



अगर आप हमारी छतीसगढ़ की खूबसूरती के बारे में जानना चाहते है और छत्तीसगढ़ के खबरे  अपने मोबाइल फ़ोन में पाना चाहते है तो हमारे साथ जुड़े रहे हम आपको छत्तीसगढ़ की खूबसूरती और हर छोटी बड़ी खबरों से अवगत कराते रहेंगे...

 

धन्यवाद

 

आप हमें यहाँ भी फॉलो कर सकते है

facebook/cginfo.in

instagram/cginfo.in

twitter/cginfoin

website/www.cginfo.in

 

अगर आपकी कोई सिकायत हो या कोई खबर तो हमें लिख भेजे

cginfo.in@gmail.com पर...

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ